11 करोड़ में बिके गंभीर, नहीं बिके गांगुली, लारा (IPL 4 News in Hindi )

प्रिंस ऑफ कोलकाता और भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली तथा क्रिकेट के सभी संस्करणों में विस्फोटक बल्लेबाजी करने वाले वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल के लिए किसी भी फ्रेंचाइजी टीम ने बोली नहीं लगाई है।




बेंगलुरु में दो दिनों तक चलने वाली नीलामी प्रक्रिया के पहले दिन शनिवार को गांगुली की किसी भी फ्रेंचाइजी टीम ने बोली नहीं लगाई, उनके अलावा वेस्टइंडीज के धुरंधर बल्लेबाज क्रिस गेल भी नहीं बिके। कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) के कप्तान रह चुके गांगुली ने अपना बेस प्राइज 2,00,000 डॉलर से बढ़ाकर 4,00,000 डॉलर कर दिया था। इसके बावजूद उम्मीद की जा रही थी कि गांगुली किसी न किसी फ्रेंचाइजी से जुड़ने में कामयाब रहेंगे।



भारतीय क्रिकेट टीम के महान कप्तानों में शुमार किए जाने वाले गांगुली को आईपीएल के दूसरे संस्करण में केकेआर की टीम ने कप्तानी से हटा दिया था। इसके बाद आईपीएल के तीसरे संस्करण में कोच जॉन बुकानन के जाने के बाद केकेआर के नए कोच डेव व्हॉटमोर ने उन्हें कप्तान बनाने पर जोर दिया और गांगुली को फिर से टीम की कमान सौंपी गई थी।



उधर, वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल को खरीदने में दिलचस्पी नहीं दिखाई। केकेआर की तरफ से गांगुली की कप्तानी में खेल चुके गेल भी शनिवार को हुई नीलामी के पहले चरण में किसी भी फ्रेंचाइजी को आकर्षित करने में नाकाम रहे। गेल ने 2009-10 में केकेआर की ओर से खेले नौ मैचों में 158.69 की स्ट्राइक रेट से 292 रन बनाए थे जिसमें 88 रन उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर रहा था। इस दौरान उन्होंने दो अर्धशतक भी लगाए थे।



इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के चौथे संस्करण के लिए भारतीय क्रिकेट टीम के दिग्गज सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर और ट्वेंटी-20 में अपनी क्षमता का लोहा मनवा चुके यूसुफ पठान को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) ने खरीदा, जबकि जहीर खान के लिए रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर (आरसीबी) ने सर्वाधिक बोली लगाई। कोलकाता के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली के लिए नीलामी के पहले दिन किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई।



केकेआर ने गंभीर को 11.04 करोड़ रुपये में तथा यूसुफ को 9.66 करोड़ रुपये में खरीदा। इससे पहले गंभीर दिल्ली डेयर डेविल्स की टीम तथा यूसुफ राजस्थान रॉयल्स की टीम में थे। मुंबई इंडियन्स के लिए खेलने वाले टीम इंडिया के तेज गेंदबाज जहीर खान को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर ने 4.14 करोड़ रुपये में खरीदा लिया।



डेक्कन चाजर्स ने इंग्लैंड के खिलाड़ी केविन पीटरसन को 2.99 करोड़ रुपये में खरीदा है। पीटरसन इससे पहले आरसीबी के लिए खेल रहे थे। न्यूजीलैंड के खिलाड़ी रॉस टेलर को राजस्थान रॉयल्स ने 4.6 करोड़ रुपये में खरीदा है। श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज तिलकरत्ने दिलशान को आरसीबी ने 2.9 करोड़ रुपये में खरीदा है। पुणे वॉरियर्स ने युवराज सिंह को अपनी टीम के लिए खरीदा। यूसुफ पठान को भी कोलकाता ने 9.66 करोड़ रुपये में खरीदा है।



रोहित शर्मा को मुंबई इंडियन्स ने 9.20 करोड़ रुपए में खरीदा। रोहित इससे पहले डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते रहे हैं। सौरव गांगुली के लिए किसी भी टीम ने बोली नहीं लगाई। इसी प्रकार क्रिस गेल भी नहीं बिक सके। भारतीय टीम की 'दीवार' के नाम से मशहूर राहुल द्रविड़ 2.30 करोड़ रुपए में बिके। द्रविड़ को राजस्थान रॉयल्स ने खरीदा। द्रविड़ इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बेंगलौर के लिए खेलते रहे हैं।



दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम के कप्तान ग्रीम स्मिथ को पुणे वॉरियर्स ने 2.30 करोड़ रुपए में खरीदा। स्मिथ इससे पहले राजस्थान रॉयल्स की ओर से खेलते रहे हैं। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व विकेटकीपर बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट को किंग्स इलेवन पंजाब ने 4.14 करोड़ रुपए में खरीदा है। गिलक्रिस्ट इससे पहले डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते रहे हैं।



ऑस्ट्रेलिया के पूर्व हरफनमौला एंड्रयू सायमंड्स को मुम्बई इंडियन्स ने 3.91 करोड़ रुपये में खरीदा है। सायमंड्स इससे पहले डेक्कन चार्जर्स की ओर से खेलते रहे हैं। हाल में भारत के साथ संपन्न हुई तीन मैचों की टेस्ट सीरीज में शानदार प्रदर्शन करने वाले दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला जैक्स कैलिस को कोलकाता नाइटराइडर्स ने 5.06 करोड़ रुपये में खरीदा। कैलिस इससे पहले रॉयल चैलेंजर्स बंगलौर की ओर से खेल चुके हैं। वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा भी आईपीएल नीलामी के पहले दौर में नहीं बिके।

Comments

Popular posts from this blog

New Honda Activa - 2012

Honda CBR 150R 2012 Launched in India Specification and Review

Bajaj Pulsar 220 F